सोने से पहले न खाएं ये 7 चीजें, होंगे नुकसान...

  • Health tips in hindi
  • Health tips in hindi

अक्सर हम सोने से पहले कुछ खाना या पीना पसंद करते हैं. कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी नींद को खराब और हमें परेशान कर सकती हैं.

अच्छी नींद किसे नहीं चाहिए. दिन भर काम की थकान के बाद एक गहरी और अच्छी नींद (sleep well) ही आपको अगले दिन के लिए तैयार करती है. हम सभी को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है.

अक्सर लोगों को शिकायत होती है कि 'नींद नहीं आती मुझे' कुछ लोग तो इसके लिए नींद की गोली (sleeping pills) तक लेते हैं, लेकिन यह आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. नींद की गोलियां लेना आपकी सेहत पर नकारात्मक असर (sleeping pills side effects in hindi) कर सकती है.

माना कि नींद न आना या कम आना एक समस्या है, लेकिन इसके लिए नींद आने के उपाय तलाशें न की दवा. कई बार नींद से जुडी कोई समस्या न होने के कारण भी नींद प्रभावित हो जाती है, इसके पीछे वजह होती है आपकी खुद की गलतियां.


अक्सर हम सोने से पहले कुछ खाना या पीना पसंद करते हैं. कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी नींद को खराब और हमें परेशान कर सकती हैं. तो एक नजर उन 7 चीजों पर जो सोने से पहले नहीं खानी चाहिए…




7 चीजें जो सोने से पहले नहीं खानी चाहिए






  • सोने से पहले न पीएं ग्रीन टी
    अगर आप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं तो यह एक अच्छी बात है. लेकिन इसे पीने का सही समय पता होना बहुत जरूरी है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना ठीक नहीं. इससे ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को भगा सकते हैं.





  • सोने से पहले न खाएं चिकन

सोने से पहले चिकन या प्रोटीन वाले आहार खाने से बचें. हमें यह जान लेना चाहिए कि नींद में हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो होती है. और प्रोटीन को पचा पाने में शरीर काफी समय लेता है. इसलिए अगर आप सोने से पहले प्रोटीन लेंगे तो शरीर का ध्यान सोने की बजाए प्रोटीन को पचाने पर होगा.





  • सोने से पहले न खाएं मीठा

सोने से पहले अगर आप मीठा खाएंगे तो यह आपकी नींद को डिस्टर्ब कर सकता है. मीठे में काफी कैलोरी होती है और साथ ही फेट भी. मीठा कुछ ही देर में आपके खून में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे आप एक्टिव महसूस करने लगते हैं.





  • सोने से पहले न खाएं

चॉकलेटचॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन होता है, जो नींद को खराब करने के लिए काफी होता है. अगर घर में खाने के लिए कुछ न हो तो भी रात में चॉकलेट को अंतिम विकल्प मानें. जिस तरह सोने से पहले कॉफी लेना ठीक नहीं उसी तरह चॉकलेट भी नहीं लेनी चाहिए.





  • सोने से पहले न लें वाइन

हो सकता है कि आप कई बार सोने से पहले वाइन लेते हैं. हो सकता है कि इससे आपको अच्छी नींद आए. लेकिन यह एक अच्छा आइडिया नहीं. लेकिन बाद में आपको सिरदर्द और बेचैनी महसूस हो सकती है.





  • सोने से पहले न खाएं मसालेदार खाना

मसालेदार खाना आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिसके चलते आप बेचैनी महसूस कर सकते हैं. रात को सोने से पहले अगर आप स्पाइसी खाना खाएंगे तो यह पेट में जलन भी पैदा कर सकता है. यह गैस और अपच के चलते आपको परेशानियां दे सकता है.



Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post